You are currently viewing नाबार्ड ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र के संवर्धन के लिए रखी मीटिंग, जागरूकता लाने पर रहा फोकस

नाबार्ड ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र के संवर्धन के लिए रखी मीटिंग, जागरूकता लाने पर रहा फोकस

  • रायपुर में निवेशकों की बैठक का आयोजन

रायपुर। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने  छत्तीसगढ़ राज्य में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के महत्व को दर्शाते हुए ‘निवेशकों की बैठक का आयोजन किया। यह कार्यक्रम खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने नाबार्ड में स्थापित खाद्य प्रसंस्करण निधि के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए  आयोजित किया गया था।

नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. ज्ञानेन्द्र मणि ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस सम्मेलन में महाप्रबंधक, छत्तीसगढ़ राज्य  औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ चैप्टर, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ चैप्टर, दलित इडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज,   नाबार्ड द्वारा खाद्य प्रसंस्करण निधि के तहत बनाए गए इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क के प्रतिनिधि एवं कई उद्यमी/ किसान /  प्रतिनिधि/अन्य व्यावसायिक घरानें सम्मिलित हुए। डॉ. ज्ञानेन्द्र मणि ने उद्योग समर्थित कृषि की आवश्यकता और छत्तीसगढ़ के विकास में उद्योगों की जानकारी दी। उन्होंने बुनियादी ढांचे से संबधित वित्त पोषण प्रदान करने, संस्थागत ऋण के बारे में भारत सरकार को योजना बनाने और इनपुट प्रदान करने, अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को अनुदान साहयता प्रदान करने आदि में नाबार्ड की भूमिका के बारे में सभी गणमान्य को अवगत कराया। उन्होंने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों  (एमएसएमई) द्वारा प्राथमिकता क्षेत्र के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बैठक में उपस्थित सभी उद्यमियों को धन्यवाद दिया। इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क के प्रतिनिधियों ने उक्त फूड पार्क के विशेषताओं पर प्रकाश डाला एवं फूड पार्क में बनाए गए ढांचों का विवरण प्रस्तुत किया। जो संभावित प्रोसेसिंग यूनिटों के उपयोग के लिए आसानी से उपलब्ध होगा।